दुबई संग्रहालय के बारे में विस्तृत जानकारी -Dubai Museum

दुबई म्यूजियम
Spread the love

Last Updated on June 8, 2021 by azadparinde

दुबई संग्रहालय :दुबई अपनी शानदार जीवन शैली, शानदार रेगिस्तान और उत्पादक अर्थव्यवस्था को न भूलने के लिए जाना जाता है।         दुबई संग्रहालय अल फहीदी किले के अंदर स्थित है ,जो 1896 में शक्तिशाली सम्राट के लिए एक सुंदर घर के रूप में जाना जाता है। अलफहीदी किले में स्थित यह दुबई की सबसे पुरानी मौजूदा इमारत है जिसे 1787 में बनाया गया था। दुबई में आकर दुबई संग्रहालय जरूर जाएँ  क्योंकि यहाँ दुबई में होने वाले खूबसूरत कार्यशैली की सराहना करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात की प्रारंभिक जीवन शैली के अधिक वर्णन के यह संग्रहालय अति उत्तम घर है। दुबई संग्रहालय की संस्कृति और इतिहास उतना ही दिलचस्प है जितना कि  बुर्ज खलीफा, बुर्ज अल अरब और मानव निर्मित स्मारक जो आप यहाँ आकर इनका लुफ्त उठा सकते हैं और अधिकाधिक यहाँ की उत्पत्ति और लोगों के जीवन के बारे में जान सकते हैं ,जब यह शहर रेगिस्तान से ढका हुआ था।

दुबई के अमीरात में जीवन के प्रारंभिक तरीकों को पेश करने के उद्देश्य से 1971 में दुबई के शासक द्वारा संग्रहालय खोला गया था। संग्रहालय के अंदर आपको अफ्रीका और एशिया जैसे देशों से स्थानीय प्राचीन वस्तुएं और कलाकृतियां मिलेगी जो दुबई के साथ कारोबार करती थी और बर्षों से होने वाले सामाजिक विकास और आर्थिक विकास की एक महान झलक भी देखने को मिलेगी।

दुबई संग्रहालय में हाईलाइट और प्रदर्शनी

संग्रहालय संग्रहालय शहर के सबसे पुराने संग्रहालयों में से एक है। संग्रहालय के अंदर विभिन्न प्रकार की श्रेणियाँ मिलेगी  जैसे जानवरों की आकृतियां, मिट्टी के बर्तन और 1950 के दशक से मोती डाइविंग और प्राचीन वस्तुओं की दुकानों की लंबी लाइन।

शनिवार से गुरुवार तक संग्रहालय सुबह 8:30 से शाम 8:30 तक खोला जाता है लेकिन शुक्रवार को यह दोपहर 2:30 से शाम 8:30 बजे ही तक ही खुलता है। इस लैंडमार्क के आसपास के पूरे क्षेत्र में पवन टावरों और आंगनों के साथ पारंपरिक इमारतें हैं जिन्हें मूल अरबी डिजाइन के अनुसार बनाया गया है। संग्रहालय में  एक विंग है जिसे fortification विंग कहा जाता है जो सिर्फ भाले,घुमावदार खंजर ,ढ़ाल  और पिस्तौल सहित प्राचीन हत्यारों के लिए समर्पित है। साथ ही यहाँ दुबई के जीवन और संस्कृति के विकास को दर्शाने वाले वीडियो भी शामिल है जिन्हें आप देख सकते हैं।

दुबई संग्रहालय कैसे पहुंचे

आपको दुबई हवाई अड्डे से संग्रहालय तक पहुंचने के लिए 20 मिनट लगेंगे एयरपोर्ट टर्मिनल 3 से आप बुर्ज़ुमन स्टेशन तक मेट्रो ले सकते हैं वहाँ से  कनेक्टिंग मेट्रो आपको अलफहीदी स्टेशन तक पहुँचाएगी। यहाँ से आप पैदल दुबई संग्रहालय तक पहुंच जायेंगे। इसके अलावा  आप टैक्सी या uber का भी प्रयोग कर सकते हैं।

तो यह संग्रहालय तक का सफर जो मैंने अपने माध्यम से जाना। संग्रहालय एक ऐसा संस्थान है जो समाज की सेवा और विकास के लिए जन सामान्य के लिए खोला जाता है और इसमें मानव और परिवरण की विरासतों के संरक्षण के लिए संग्रह, प्रचार या प्रदर्शन किया जा सकता है इसका उपयोग शिक्षा ,अध्यन और मनोरंजन के लिए होता है। म्यूजियम में कदम रखते ही हम एक दूसरी ही दुनिया में पहुँच जाते हैं। ऐसा लगता है हम टाइम मशीन की मदद से कई हजार साल पीछे चले गए हैं और अपने इतिहास को टटोल रहे हैं ,उसके महत्त्व और प्राचीनता को जान रहे हैं एवं समझ रहे हैं। यही कारण है कि आज म्यूजियम यानि संग्रहालयों का महत्त्व मानव इतिहास में बढ़ रहा है।

दुबई के प्रसिद्ध स्थानों के बारे में जानिये – https://azadparinde.com/visit-dubai/

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *